SSC CHSL Quantitive Aptitude Online Test in Hindi Series 1
SSC CHSL Quantitive Aptitude Online Test in Hindi Series 1
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Question 1 of 20
1. Question
दो संख्याओं का अनुपात 3 : 5 है एवं उनका लघुत्तम समापवर्त्य 120 है। इन संख्याओं का योग ज्ञात करें।
Correct
माना कि दो संख्याऍं क्रमश: 3x एवं 5x है।
3x एवं 5x का ल.स.प. = 15x
प्रश्नानुसार, 15x = 120
∴ x = 8
∴ संख्याऍं = 24 एवं 40
∴ संख्याओं का योग = 64Incorrect
माना कि दो संख्याऍं क्रमश: 3x एवं 5x है।
3x एवं 5x का ल.स.प. = 15x
प्रश्नानुसार, 15x = 120
∴ x = 8
∴ संख्याऍं = 24 एवं 40
∴ संख्याओं का योग = 64 -
Question 2 of 20
2. Question
किसी वस्तु को रूपये 442 में बेचने पर 15% की हानि होती है। उस वस्तु का लागत मूल्य ज्ञात करें।
Correct
वस्तु का लागत मूल्य = 442 × 100/(100-15)
= 442 × 100/85 = Rs. 520Incorrect
वस्तु का लागत मूल्य = 442 × 100/(100-15)
= 442 × 100/85 = Rs. 520 -
Question 3 of 20
3. Question
13 सेमी. त्रिज्या वाले एक वृत्त की जीवा, 5 सेमी त्रिज्या वाले एक अन्य वृत्त की स्पर्शरेखा है। तदनुसार यदि दोनों वृत्त संकेन्द्री भी हो, तो उस जीवा की लंबाई कितनी होगी ?
Correct
Incorrect
-
Question 4 of 20
4. Question
A एवं B किसी कार्य को 15 दिनों में कर सकते हैै। B एवं C उसी कार्य को 20 दिनों में एवं A एवं C उसी कार्य को 12 दिनों में कर सकते है। उस कार्य को A, B एवं C तीनों मिलकर कितने दिनों में कर सकेंगे ?
Correct
2(A + B + C) द्वारा 1 दिन में किया गया कार्य
= 1/15 + 1/20 + 1/12 = 4+3+5/60 = 1/5
∴ A + B + C का 1 दिन का काम = 1/10
∴ अभीष्ट समय = 10 daysIncorrect
2(A + B + C) द्वारा 1 दिन में किया गया कार्य
= 1/15 + 1/20 + 1/12 = 4+3+5/60 = 1/5
∴ A + B + C का 1 दिन का काम = 1/10
∴ अभीष्ट समय = 10 days -
Question 5 of 20
5. Question
एक परीक्षा में 40% विद्यार्थी विज्ञान में असफल हुए, 35% गणित में असफल हुए एवं 10% दोनो विषयो में असफल हो गए। उन विद्यार्थियों का प्रतिशत ज्ञात करें जो कि दोनों विषयों में सफल हुए।
Correct
अभीष्ट प्रतिशत = 100 – (40 + 35 – 10) = 35%
Incorrect
अभीष्ट प्रतिशत = 100 – (40 + 35 – 10) = 35%
-
Question 6 of 20
6. Question
एक रेलगाड़ी एक टेलीग्राफ के खंभे को 30 सेकेंड में एवं 300 मीटर लंबे प्लेटफॉर्म को 50 सेकेंड में पार करती है। रेलगाड़ी की लंबाई ज्ञात करें?
Correct
माना कि रेलगाड़ी की लंबाई x मी. है।
∴ प्रश्नानुसार , x/30 = x+300/50
⇒ 3x + 900 = 5x , ∴ x = 450 मीटरIncorrect
माना कि रेलगाड़ी की लंबाई x मी. है।
∴ प्रश्नानुसार , x/30 = x+300/50
⇒ 3x + 900 = 5x , ∴ x = 450 मीटर -
Question 7 of 20
7. Question
किसी समबहुभुज के एक शीर्ष पर बाह्य तथा आंतरिक कोणों का अंतर 140° है। बहुभुज की भुजाओं की संख्या कितनी है ?
Correct
(2n-4/n) × 92° – 360° / n = 140°
⇒ 18n – 36 – 36° = 14n
⇒ 18n – 14n = 72
⇒ 4n = 72 ⇒ n = 72/4 = 18Incorrect
(2n-4/n) × 92° – 360° / n = 140°
⇒ 18n – 36 – 36° = 14n
⇒ 18n – 14n = 72
⇒ 4n = 72 ⇒ n = 72/4 = 18 -
Question 8 of 20
8. Question
एक गाँव में महामारी फैलने के कारण 5% लोगों की मृत्यु हो गई। शेष में से 20% आतंकित होकर भाग गए। यदि वर्तमान जनसंख्या 13965 है तो गाँव की मूलरूप से जनसंख्या कितनी थी?
Correct
माना गाँव की मूल जनसंख्या x थी।
प्रश्नानुसार = x × 95/100 × 80/100 = 13965
⇒ x = 13965 × 100 × 100/95 × 80 = 18375Incorrect
माना गाँव की मूल जनसंख्या x थी।
प्रश्नानुसार = x × 95/100 × 80/100 = 13965
⇒ x = 13965 × 100 × 100/95 × 80 = 18375 -
Question 9 of 20
9. Question
यदि a = x + 1/x तथा b = x – 1/x हो तो a4 + b4 – 2a2b2 का मान कितना होगा ?
Correct
Incorrect
-
Question 10 of 20
10. Question
A एवं C ने एक व्यापार में क्रमश: रूपये 30000 एवं 15000 लगाए जबकि A एवं B ने 3 : 2 के अनुपात में राशि निवेशित किए। यदि एक वर्ष बाद अर्जित लाभ रूपये 15730 है तो लाभ में B का हिस्सा ज्ञात करें।
Correct
A : C = 30000 : 15000 = 2 : 1
A : B = 3 : 2
∴ A : B : C = 6 : 4 : 3
∴ B’s share (B का हिस्सा) = 4/13 × 15730 = 4840Incorrect
A : C = 30000 : 15000 = 2 : 1
A : B = 3 : 2
∴ A : B : C = 6 : 4 : 3
∴ B’s share (B का हिस्सा) = 4/13 × 15730 = 4840 -
Question 11 of 20
11. Question
यदि 4tan2x = 1 + 5 tan2y (जहॉं x तथा y धनात्मक न्यूनकोण है), तो (2 Cos y – √5 Cos x) का मान क्या होगा ?
Correct
∵ 4 tan2x = 1 + 5 tan2y
⇒ 4 (Sec2 x – 1) = 1 + 5 (Sec2 y – 1)
⇒ 4 Sec2 x – 4 = 1 + 5 Sec2 y – 5
⇒ 4 Sec2 x = 5 Sec2 y
⇒ 4 Cos2 y = 5 Cos2x
⇒ 2 Cos y = √5 Cos x
⇒ 2 Cos y – √5 Cos x = 0Incorrect
∵ 4 tan2x = 1 + 5 tan2y
⇒ 4 (Sec2 x – 1) = 1 + 5 (Sec2 y – 1)
⇒ 4 Sec2 x – 4 = 1 + 5 Sec2 y – 5
⇒ 4 Sec2 x = 5 Sec2 y
⇒ 4 Cos2 y = 5 Cos2x
⇒ 2 Cos y = √5 Cos x
⇒ 2 Cos y – √5 Cos x = 0 -
Question 12 of 20
12. Question
चार अंको की सबसे बड़ी संख्या क्या है जो 12, 18, 21 एवं 28 में से प्रत्येक संख्या से पूर्णत: विभाज्य है?
Correct
12, 18, 21 एवं 28 का ल.स. = 252
चार अंको की सबसे बड़ी संख्या = 9999
9999 को 252 से भाग देने पर शेषफल = 171
∴ चार – अंको की अभीष्ट संख्या = 9999 – 171 = 9828Incorrect
12, 18, 21 एवं 28 का ल.स. = 252
चार अंको की सबसे बड़ी संख्या = 9999
9999 को 252 से भाग देने पर शेषफल = 171
∴ चार – अंको की अभीष्ट संख्या = 9999 – 171 = 9828 -
Question 13 of 20
13. Question
कितनी राशि पर 5% प्रति वर्ष की दर से दो वर्ष के साधारण ब्याज एवं चक्रवृद्धि ब्याज के बीच का अन्तर रूपये 94.50 के बराबर होगा?
Correct
अभीष्ट अन्तर = PR2
⇒ 94.50 = P × 5 × 5 / 10000
⇒ P = 37800Incorrect
अभीष्ट अन्तर = PR2
⇒ 94.50 = P × 5 × 5 / 10000
⇒ P = 37800 -
Question 14 of 20
14. Question
यदि 1/x + 1/y = 1/x+y हो तो, 8x3 – 8y3 का मान कितना होगा ?
Correct
∵ 1/x + 1/y = 1/x+y ⇒ (x+y) / xy = 1/x+y
⇒ (x + y)2 = xy
⇒ x2 + y2 + xy = 0 —— (I)
∵ 8x3 – 8y3 = 8 (x – y) (x2 + y2 + xy)
= 8 (x – y) × 0
= 0Incorrect
∵ 1/x + 1/y = 1/x+y ⇒ (x+y) / xy = 1/x+y
⇒ (x + y)2 = xy
⇒ x2 + y2 + xy = 0 —— (I)
∵ 8x3 – 8y3 = 8 (x – y) (x2 + y2 + xy)
= 8 (x – y) × 0
= 0 -
Question 15 of 20
15. Question
एक मीनार से 20√3 मीटर की दूरी पर 1.6 मीटर लम्बा एक दर्शक खड़ा है। उसकी ऑंख से मीनार के शिखर का उन्नयन कोण 30° हो तो, मीनार की ऊँचाई कितनी है ?
Correct
माना टावर की ऊँचाई h मीटर है।
So, tan 30° = h-1.6 / 20√3
⇒ 1/√3 = h-1.6 / 20√3
⇒ h = 20 + 1.6
⇒ h = 21.6 meterIncorrect
माना टावर की ऊँचाई h मीटर है।
So, tan 30° = h-1.6 / 20√3
⇒ 1/√3 = h-1.6 / 20√3
⇒ h = 20 + 1.6
⇒ h = 21.6 meter -
Question 16 of 20
16. Question
एक समबाहु त्रिभुज PQR में भुजा QR को बिन्दु S तक इस प्रकार बढ़ाया गया है कि QR = RS हो जाए और P को S से मिला दिया गया, ∠PSR का मान क्या होगा ?
Correct
∵ ∠PRS = 180° – ∠PRQ
= 180° – 60°
= 120°
∵ QR = RS
& PQ = PR = QR
⇒ RS = PR
∴ ∠ RPS = ∠PSR
∵ ∠RPS + ∠PSR + ∠PRS = 180°
⇒ 2 ∠PSR + 120° = 180°
⇒ ∠PSR = 30°Incorrect
∵ ∠PRS = 180° – ∠PRQ
= 180° – 60°
= 120°
∵ QR = RS
& PQ = PR = QR
⇒ RS = PR
∴ ∠ RPS = ∠PSR
∵ ∠RPS + ∠PSR + ∠PRS = 180°
⇒ 2 ∠PSR + 120° = 180°
⇒ ∠PSR = 30° -
Question 17 of 20
17. Question
बार ग्राफ का ध्यानपूर्वक अध्ययन कर दिए गए प्रश्नों का उत्तर दीजिए।
दिए गए वर्षो में एक महाविद्यालय में कला, विज्ञान व वाणिज्य वर्ग में छात्रों की संख्या
वर्ष 2005 में विद्यार्थियों की औसत संख्या तथा वर्ष 2007 में विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों की संख्या के बीच अन्तर कितना है ?
Correct
अभीष्ट अन्तर) = (550 – 550+375+250/3)
≅ 550 – 392
≅ 158Incorrect
अभीष्ट अन्तर) = (550 – 550+375+250/3)
≅ 550 – 392
≅ 158 -
Question 18 of 20
18. Question
बार ग्राफ का ध्यानपूर्वक अध्ययन कर दिए गए प्रश्नों का उत्तर दीजिए।
दिए गए वर्षो में एक महाविद्यालय में कला, विज्ञान व वाणिज्य वर्ग में छात्रों की संख्या
वर्ष 2007 तथा वर्ष 2009 में सभी विभागाें में विद्यार्थियों की औसत संख्या के बीच अनुपात कितना है ?
Correct
अभीष्ट अनुपात = (425+550+400)/3) : (550+450+650/3)
= 1375 : 1650
= 55 : 66
= 5 : 6Incorrect
अभीष्ट अनुपात = (425+550+400)/3) : (550+450+650/3)
= 1375 : 1650
= 55 : 66
= 5 : 6 -
Question 19 of 20
19. Question
बार ग्राफ का ध्यानपूर्वक अध्ययन कर दिए गए प्रश्नों का उत्तर दीजिए।
दिए गए वर्षो में एक महाविद्यालय में कला, विज्ञान व वाणिज्य वर्ग में छात्रों की संख्या
यदि विद्यालय में वर्ष 2005 में लड़कियों का प्रतिशत 20% तथा वर्ष 2008 में 32% हो तो वर्ष 2005 तथा वर्ष 2008 में लड़कों की संख्या के बीच अन्तर कितना है ?
Correct
वर्ष 2005 में लड़कों की संख्या = (550+375+250) × 80/100 = 940
वर्ष 2008 में लड़कों की संख्या = (500+600+450) × 68/100 = 1054
∴ अभीष्ट अन्तर = 1054 – 940 = 114Incorrect
वर्ष 2005 में लड़कों की संख्या = (550+375+250) × 80/100 = 940
वर्ष 2008 में लड़कों की संख्या = (500+600+450) × 68/100 = 1054
∴ अभीष्ट अन्तर = 1054 – 940 = 114 -
Question 20 of 20
20. Question
बार ग्राफ का ध्यानपूर्वक अध्ययन कर दिए गए प्रश्नों का उत्तर दीजिए।
दिए गए वर्षो में एक महाविद्यालय में कला, विज्ञान व वाणिज्य वर्ग में छात्रों की संख्या
वर्ष 2007 में सभी विभागों में विद्यार्थियों की कुल संख्या, वर्ष 2006 में सभी विभागों में विद्यार्थियों की कुल संख्या से कितना प्रतिशत अधिक/कम है ?
Correct
वर्ष 2007 में सभी विभागों में विद्यार्थियों की कुल संख्या = (425 + 550 + 400) = 1375
वर्ष 2006 में सभी विभागों में विद्यार्थियों की कुल संख्या = (600 + 400 + 300) = 1300
∴ अधिक% = [1375-1300 / 1300 × 100]%
≅ 5.8%Incorrect
वर्ष 2007 में सभी विभागों में विद्यार्थियों की कुल संख्या = (425 + 550 + 400) = 1375
वर्ष 2006 में सभी विभागों में विद्यार्थियों की कुल संख्या = (600 + 400 + 300) = 1300
∴ अधिक% = [1375-1300 / 1300 × 100]%
≅ 5.8%
good