SSC CPO Quantitative Aptitude Mock Test in Hindi Series 2, SSC Online Test
SSC CPO Quantitative Aptitude Online Test in Hindi Series 2
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This paper has 20 questions.
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Question 1 of 20
1. Question
यदि 13 + 23 + 33 + – – – + 103 = 3025, तो 43 + 83 + 123 + – – – + 403 का मान ज्ञात करो ?
Correct
⇒ 43 + 83 + ——- + 403
⇒ 43.13 + 43.23 + —— + 43.103
⇒ 43 [13 + 23 + — + 103]
⇒ 64 × 3025
⇒ 193600Incorrect
⇒ 43 + 83 + ——- + 403
⇒ 43.13 + 43.23 + —— + 43.103
⇒ 43 [13 + 23 + — + 103]
⇒ 64 × 3025
⇒ 193600 -
Question 2 of 20
2. Question
A की आय का 10% = B की आय का 15% = C की आय का 18% । यदि तीनों की आय का योग 4,84,000 रूपये हो तो B की आय ज्ञात करो।
Correct
A × 10% = B × 15% = C × 18%
A : B : C
270 : 180 : 150
9 : 6 : 5
B की आय = 6/20 × 484000
= 1,45,200Incorrect
A × 10% = B × 15% = C × 18%
A : B : C
270 : 180 : 150
9 : 6 : 5
B की आय = 6/20 × 484000
= 1,45,200 -
Question 3 of 20
3. Question
एक लम्बवृतीय बेलन का आयतन, उस लम्बवृतीय शंकु के आयतन के बराबर है, जिसकी ऊँचाई 108 सेमी. है और आधार का व्यास 30 सेमी. है, यदि बेलन की ऊँचाई 9 सेमी. है, तो आधार का व्यास कितना है ?
Correct
प्रश्नानुसार,
लम्बवृतीय बेलन का आयतन = लम्बवृतीय शंकु का आयतन
⇒ πR2 h = 1/3 × π × (30/2)2 × 108
⇒ πR2 × 9 = π × (15)2 × 36
⇒ R2 = (15)2 × 4
⇒ R = 15×2 = 30 cm.
बेलन का व्यास = 30 × 2 = 60 cm.Incorrect
प्रश्नानुसार,
लम्बवृतीय बेलन का आयतन = लम्बवृतीय शंकु का आयतन
⇒ πR2 h = 1/3 × π × (30/2)2 × 108
⇒ πR2 × 9 = π × (15)2 × 36
⇒ R2 = (15)2 × 4
⇒ R = 15×2 = 30 cm.
बेलन का व्यास = 30 × 2 = 60 cm. -
Question 4 of 20
4. Question
एक ΔABC में, ∠B = 65° तथा ∠C = 25° हैं। भुजा BC द्वारा त्रिभुज के परिकेन्द्र, अन्त: केन्द्र एवं लम्बकेन्द्र पर बनाए गए कोणों का अनुपात ज्ञात करें ?
Correct
परिकेन्द्र BC के मध्य बिन्दु पर हैं अत: BC द्वारा बनाया गया कोण
= 2 × 90° = 180°
अन्त:केन्द्र पर BC के द्वारा बनाया गया कोण
= 90° + 1/2 ∠A
= 90° + 45° = 135°
लम्बकेन्द्र पर BC के द्वारा बनाया गया कोण = 90°
अभ्ाीष्ट अनुपात = 180° : 135° : 90°
= 4 : 3 : 2Incorrect
परिकेन्द्र BC के मध्य बिन्दु पर हैं अत: BC द्वारा बनाया गया कोण
= 2 × 90° = 180°
अन्त:केन्द्र पर BC के द्वारा बनाया गया कोण
= 90° + 1/2 ∠A
= 90° + 45° = 135°
लम्बकेन्द्र पर BC के द्वारा बनाया गया कोण = 90°
अभ्ाीष्ट अनुपात = 180° : 135° : 90°
= 4 : 3 : 2 -
Question 5 of 20
5. Question
एक परीक्षा में एक छात्र को एक संख्या का 5/14 ज्ञात करने को कहा गया, लेकिन भूलवश उसने उस संख्या का 5/4 निकाल लिया जिससे उसका उत्तर सही उत्तर से 75 अधिक आया। संख्या ज्ञात करें।
Correct
माना,, संख्या x है।
Incorrect
माना,, संख्या x है।
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Question 6 of 20
6. Question
दिये गये बार ग्राफ का ध्यान से अध्ययन करके नीचे लिखे प्रश्न का उत्तर दीजिये।
विभिन्न वर्षों के दौरान एक स्कूल में लड़कों तथा लड़कियों की संख्या
सभी वर्षों के दौरान लड़किेयों की औसत संख्या कितनी थी ?Correct
अभीष्ट औसत = 1350 + 1220 + 1380 + 1170 + 1080 / 5 = 1240
Incorrect
अभीष्ट औसत = 1350 + 1220 + 1380 + 1170 + 1080 / 5 = 1240
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Question 7 of 20
7. Question
दिये गये बार ग्राफ का ध्यान से अध्ययन करके नीचे लिखे प्रश्न का उत्तर दीजिये।
विभिन्न वर्षों के दौरान एक स्कूल में लड़कों तथा लड़कियों की संख्या
2003 में लड़कों की संख्या 2002 व 2004 में लड़किेयों की कुल संख्या का कितने प्रतिशत थी ?Correct
अभीष्ट प्रतिशत) = 1670 / 1380+1080 × 100 = 67.88 ≅ 68%
Incorrect
अभीष्ट प्रतिशत) = 1670 / 1380+1080 × 100 = 67.88 ≅ 68%
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Question 8 of 20
8. Question
दिये गये बार ग्राफ का ध्यान से अध्ययन करके नीचे लिखे प्रश्न का उत्तर दीजिये।
विभिन्न वर्षों के दौरान एक स्कूल में लड़कों तथा लड़कियों की संख्या
2003 में लड़कों की संख्या 2002 व 2004 में लड़किेयों की कुल संख्या का कितने प्रतिशत थी ?Correct
अभीष्ट प्रतिशत = 1670 / 1380+1080 × 100 = 67.88 ≅ 68%
Incorrect
अभीष्ट प्रतिशत = 1670 / 1380+1080 × 100 = 67.88 ≅ 68%
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Question 9 of 20
9. Question
दिये गये बार ग्राफ का ध्यान से अध्ययन करके नीचे लिखे प्रश्न का उत्तर दीजिये।
विभिन्न वर्षों के दौरान एक स्कूल में लड़कों तथा लड़कियों की संख्या
2003 तथा 2002 में कुल विद्यार्थियों की संख्या के बीच अनुपात क्या था ?Correct
अनुपात = 1670+1170 / 1540+1380 = 2840/2920 = 71/73
Incorrect
अनुपात = 1670+1170 / 1540+1380 = 2840/2920 = 71/73
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Question 10 of 20
10. Question
दिये गये बार ग्राफ का ध्यान से अध्ययन करके नीचे लिखे प्रश्न का उत्तर दीजिये।
विभिन्न वर्षों के दौरान एक स्कूल में लड़कों तथा लड़कियों की संख्या
कितने वर्षों के दौरान लड़कियों की संख्या, सभी वर्षों के दौरान लड़कों की औसत संख्या से ज्यादा थी ?Correct
औसत = 1160 + 1480 + 1540 + 1670 + 1450 / 5 = 1460
∴ वर्षों की संख्या = 0Incorrect
औसत = 1160 + 1480 + 1540 + 1670 + 1450 / 5 = 1460
∴ वर्षों की संख्या = 0 -
Question 11 of 20
11. Question
दिये गये बार ग्राफ का ध्यान से अध्ययन करके नीचे लिखे प्रश्न का उत्तर दीजिये।
विभिन्न वर्षों के दौरान एक स्कूल में लड़कों तथा लड़कियों की संख्या
2001 में लड़कों की संख्या कुल लड़कों की संख्या का कितने प्रतिशत थी ?Correct
अभीष्ट प्रतिशत = 1480/7300 × 100 = 20.27 ≅ 20%
Incorrect
अभीष्ट प्रतिशत = 1480/7300 × 100 = 20.27 ≅ 20%
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Question 12 of 20
12. Question
दिए गए प्रश्न को हल करने के लिए निम्न तालिका का सावधानीपूर्वक अध्ययन कीजिए।
2010 में पॉंच राज्यों में अध्यापकों की संख्या तथा पुरुष व महिला अध्यापकों का अनुपात
राज्य B व D में महिला अध्यापकों की कुल संख्या कितनी है ?Correct
महिला अध्यापकों की संख्या = 9588 × 8/17 + 7364 × 3/7 = 7668
Incorrect
महिला अध्यापकों की संख्या = 9588 × 8/17 + 7364 × 3/7 = 7668
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Question 13 of 20
13. Question
दिए गए प्रश्न को हल करने के लिए निम्न तालिका का सावधानीपूर्वक अध्ययन कीजिए।
2010 में पॉंच राज्यों में अध्यापकों की संख्या तथा पुरुष व महिला अध्यापकों का अनुपात
राज्य E के पुरुष अध्यापकाें की संख्या राज्य A के कुल अध्यापकों की संख्या का कितने प्रतिशत है ?Correct
पुरुष अध्यापकों की संख्या = 5/12 × 8220 = 3425
अभ्ाीष्ट प्रतिशत = 3425/11245 × 100 = 30.45 ≅ 30%Incorrect
पुरुष अध्यापकों की संख्या = 5/12 × 8220 = 3425
अभ्ाीष्ट प्रतिशत = 3425/11245 × 100 = 30.45 ≅ 30% -
Question 14 of 20
14. Question
दिए गए प्रश्न को हल करने के लिए निम्न तालिका का सावधानीपूर्वक अध्ययन कीजिए।
2010 में पॉंच राज्यों में अध्यापकों की संख्या तथा पुरुष व महिला अध्यापकों का अनुपात
राज्य A में पुरुष व महिला अध्यापकों की संख्या में अंतर कितना है ?Correct
अंतर = 3 / 8+5 × 11245 = 2595
Incorrect
अंतर = 3 / 8+5 × 11245 = 2595
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Question 15 of 20
15. Question
दिए गए प्रश्न को हल करने के लिए निम्न तालिका का सावधानीपूर्वक अध्ययन कीजिए।
2010 में पॉंच राज्यों में अध्यापकों की संख्या तथा पुरुष व महिला अध्यापकों का अनुपात
राज्य A व C में अध्यापकों की औसत संख्या तथा राज्य B व D में अध्यापकों की औसत संख्या के बीच अंतर कितना है ?Correct
अंतर = 11245+7315 / 2 – 9588+7364 / 2
= 9280 – 8476 = 804Incorrect
अंतर = 11245+7315 / 2 – 9588+7364 / 2
= 9280 – 8476 = 804 -
Question 16 of 20
16. Question
दिए गए प्रश्न को हल करने के लिए निम्न तालिका का सावधानीपूर्वक अध्ययन कीजिए।
2010 में पॉंच राज्यों में अध्यापकों की संख्या तथा पुरुष व महिला अध्यापकों का अनुपात
राज्य C व E में कुल पुरुष अध्यापकों की संख्या कितनी है ?Correct
अभीष्ट अध्यापकों की संख्या = 7315 × 6/11 + 8220 × 5/12
= 3990 + 3425 = 7415Incorrect
अभीष्ट अध्यापकों की संख्या = 7315 × 6/11 + 8220 × 5/12
= 3990 + 3425 = 7415 -
Question 17 of 20
17. Question
एक व्यापारी अपनी वस्तुओं को क्रय मूल्य से 45% अधिक अंकित करता है और अंकित मूल्य पर 20% छूट देता है। वस्तुओं पर उसे होने वाला लाभ % है –
Correct
Incorrect
-
Question 18 of 20
18. Question
क्रमश: 5 सेमी और 4 सेमी की AB और CD सीधी समांतर रेखाये हैं। AD और BC एक बिन्दु O पर इस प्रकार प्रतिच्छेदित करती है कि AO = 10 सेमी, तो OD बराबर है –
Correct
Incorrect
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Question 19 of 20
19. Question
कोर्इ व्यक्ति किसी खिलौने की अंकित मूल्य से नगद भुगतान के लिए 10% छूट देता है फिर भी 10% का लाभ होता है, उस खिलौने की लागत कीमत क्या है, जिसका अंकित मूल्य Rs.770 है ?
Correct
Marked price = Rs.770
Discount = 10%
Incorrect
Marked price = Rs.770
Discount = 10%
-
Question 20 of 20
20. Question
एक 110 मी लंबी रेलगाड़ी 60 किमी/घंटा की चाल से चल रही है। एक समांतर रेल पटरी पर खड़ी हुर्इ किसी 170 मी लंबी रेलगाड़ी को पार करने में यह कितने सेकण्ड लेगी ?
Correct
Incorrect